Yogi Governmnet Pension Scheme : UP सरकार ने किसानों को दिया तोहफा, अब हर महीने मिलेगी 3000 रुपए पेंशन

Yogi Governmnet Pension Scheme : भारत देश के किसानों के लिए केंद्र और राज्य सरकार की और से बहुत सारी योजनाएं चलाई जा रही हैं. इसी बीच योगी सरकार ने राज्य के किसानों को एक बड़ा तोहफा दिया है. राज्य सरकार ने 60 साल से ऊपर के किसानों को 3000 रुपये हर महीने देने का ऐलान किया है. योगी सरकार के इस फैसले से किसानों में खुशी की लहर देखने को मिल रही है.

Yogi Governmnet Pension Scheme : UP सरकार ने किसानों को दिया तोहफा, अब हर महीने मिलेगी 3000 रुपए पेंशन

राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश के बजट में इस योजना का ऐलान किया है. 60 साल से ऊपर के किसानों को यह रुपये पेंशन के द्वारा मिलेगें. ताकि खेती के साथ किसान अपना भी ध्यान रख सके. इसी को देखते हुए राज्य सरकार ने इस पेंशन योजना की शुरुआत की है.

बूढ़े किसानों को मिलेगा, सहारा

योगी सरकार के इस फैसले से राज्य के बूढ़ें किसानों को काफी राहत मिलेगी. इसके साथ ही राज्य सरकार ने किसानों के लिए 3 नई योजनाएं शुरू करने का फैसला लिया है. मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना, राज्य कृषि विकास योजना और यूपी एग्रीज योजना की शुरुआत भी किसानों के लिए की जाएगी. Yogi Governmnet Pension Scheme

सरकार ने दिए 200 करोड़ रुपये

एग्रीकल्चर सेक्टर की ग्रोथ के लिए राज्य सरकार ने ये योजनाएं शुरू करने का प्लान बनाया है. ‘राज्य कृषि विकास योजना’ के लिए 200 करोड़ रुपये का प्रावधान है. दूसरी विश्व बैंक समर्थित ‘यूपी एग्रीज योजना’ के लिए भी 200 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं.

इस योजना के तहत, मिले 60 करोड़ रुपये

इसके अलावा तीसरी योजना प्रदेश के विकास खंडो और ग्राम पंचायतों में स्वचालित मौसम केंद्र तथा स्वचालित वर्षा मापी यंत्र स्थापित करने से जुड़ी हुई है. इस योजना के लिए 60 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं.

मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना की हुई शुरुआत

राज्य सरकार ने बताया कि 50 करोड़ रुपये के प्रावधान के साथ ही ‘मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना’ की भी शुरुआत की जा रही है. इसके अलावा किसानों के प्राइवेट ट्यूबवेल को रियायती दरों पर बिजली उपलब्ध कराने के लिए 2,400 करोड़ रुपये का परिव्यय प्रस्तावित कर दिया गया है. यह राशि चालू वित्त वर्ष में उपलब्ध कराए गए बजट से 25 प्रतिशत ज्यादा है. Yogi Governmnet Pension Scheme

रोजाना मंडी भाव व्हाट्सप्प पर पाने के लिए यहां क्लिक करके व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े.

Leave a Comment