UP News: उत्तर प्रदेश में स्कूलों को लेकर बेसिक शिक्षा विभाग का नया आदेश जारी, देखें पूरी जानकारी

UP News: उत्तर प्रदेश में स्कूलों को लेकर बड़ी खबर सामने आई। देश में आठवीं और 12वीं के स्कूलों के बच्चों के लिए बड़ी अपडेट आई है। उत्तर प्रदेश (UP News) में बेसिक शिक्षा विभाग ने आठवीं तक की स्कूलों के समय में परिवर्तन कर दिया है। अब यूपी में 12वीं के स्कूलों के वक्त में भी बदलाव किया हैं।

सरकार ने उत्तर प्रदेश (UP News) में भारी गर्मी को देखते हुए आठवीं कक्षा तक स्कूलों का समय बदला है, जबकि लखनऊ जिला मजिस्ट्रेट ने बारहवीं कक्षा तक स्कूलों का समय बदला है। दोनों आदेशों में छुट्टी का समय बदलने के बाद समान है। अब लखनऊ (UP News) में कक्षा बारहवीं तक की पढ़ाई सुबह सात बजे से दोपहर एक बजे तक चलेगी। डीएम ने मौसम विभाग की भीषण गर्मी की चेतावनी को देखते हुए स्कूलों का समय बदल दिया है। बुधवार रात को जिला मजिस्ट्रेट सूर्य पाल गंगवार ने आदेश जारी किया।

डीएम ने कहा कि कक्षा 1 से 12 तक के स्कूलों की छुट्टियां 1:00 बजे तक रहेंगी। 7:00 बजे खुल जाएगा। गुरुवार से यह आदेश लागू होगा। यह आदेश सभी निजी स्कूलों पर लागू होगा, सिवाय बुनियादी शिक्षा विभाग के तहत चलने वाले स्कूलों के। इस समय, यानी सरकार के साथ-साथ सभी निजी स्कूल इसी तरह काम करेंगे। जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि इस आदेश की वैधता www.lucknow.nic.in पर देख सकते हैं।

उत्तर प्रदेश (UP News) में अगले दो दिनों में हो सकती है बरसात

दूसरी ओर, सरकार ने बुनियादी शिक्षा परिषद के नियंत्रण में कक्षा 1 से 8 तक स्कूलों का समय बढ़ा दिया है। सरकार ने बुधवार को एक आदेश जारी किया जिसके अनुसार, बेसिक एजुकेशन काउंसिल द्वारा मान्यता प्राप्त सभी स्कूल सुबह 7.30 बजे से दोपहर 1.00 बजे तक चलेंगे।

उल्लेखनीय है कि राज्य में भीषण गर्मी की लहर को देखते हुए शिक्षक संघों और अभिभावकों ने भी स्कूलों के समय में बदलाव करने की अपील की थी। मौसम विभाग ने भी लू की चेतावनी दी है। इन अपीलों से कुछ जिलों में स्कूलों का समय भी जिला मजिस्ट्रेट स्तर से बदल दिया गया।

इस बीच, मौसम विभाग ने बुधवार को राज्य के 32 जिलों में लू की चेतावनी दी है। साथ ही, इसने बताया कि आने वाले पांच दिनों में तापमान 2-3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ेगा और धूल भरी गर्म हवाएं चलेगी। विशेष सचिव यतींद्र कुमार ने बुधवार शाम को सरकार की ओर से मौसम विभाग की एडवाइजरी का पालन करते हुए सभी काउंसिल स्कूलों को स्कूल के समय में बदलाव के बारे में सूचित करने का निर्देश दिया।

Top 15 Village Business Idea : गाँव में शुरू करें ये 15 बिजनेस आइडिया, होगी लाखों में कमाई –

Leave a Comment